उत्तर प्रदेश में भाजपा का जलवा कायम

पंजाब में कांग्रेस को झटका  |  उत्तराखंड में भाजपा को टक्कर


नई दिल्ली

देश के पांच राज्यों में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले ABP News ने सीवोटर के साथ मिलकर चुनावी राज्यों में जनता का मूड समझने की कोशिश की है। यह सर्वे 5 राज्यों के 1 लाख 7 हजार से ज्यादा लोगों पर किया गया है। सर्वे नवंबर के पहले हफ्ते में किया गया है। अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनेगी। यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले चुनाव पर सबकी नजर है। जानते हैं सर्वे में किस पार्टी की बनेगी सरकार, किसे मिलेगी हार।

यूपी चुनाव में योगी की सरकार में वापसी होगी या अखिलेश भाजपा का रास्ता रोक देंगे। सी-वोटर सर्वे के अनुसार यूपी में भाजपा को 213 से 221 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं, अखिलेश यादव वाली सपा को 152 से 160 सीट मिल सकती हैं। सर्वे में बसपा को 16-20 सीट मिलने की बात कही गई है। प्रियंका गांधी की तमान कोशिशों के बाद भी कांग्रेस की स्थिति में कोई खास फायदा नहीं हो सकता है। सर्वे के अनुसार कांग्रेस को 6-10 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है।

पंजाब में आप आगे

एबीपी के चुनाव पूर्व पोल सर्वे में पंजाब में कांग्रेस को झटका लगता दिखाई दे रहा है। 2017 में 70 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 42 से 50 सीट के भीतर सिमटती दिख रही है। इस चुनाव आम आदमी पार्टी को फायदा मिलता दिख रहा है। आम आदमी पार्टी को 47 से 53 सीट मिलने का अनुमान है। शिरोमणि अकाली दल को भाजपा गठबंधन से हटने का फायदा सीटों के रूप में तो नहीं दिख रहा है। सर्वे में शिअद को 16 से 24 सीट मिलने की बात कही है। भाजपा 0-1 सीट मिलने की बात कही गई है। पंजाब में विधानसभा की कुल 117 सीटें हैं।

उत्तराखंड में कांग्रेस आगे

उत्तराखंड में कांग्रेस भाजपा को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है। 70 सीटों वाली विधानसभा में एबीपी सर्वे के अनुसार कांग्रेस को 30-34 सीट मिलने का अनुमान है। सर्वे में भाजपा को 36-40 सीट मिलने की बात कही जा रही है। आम आदमी पार्टी के खाते में 0-2 सीट आ सकती है। वोट शेयर की बात करें तो राज्य में कांग्रेस को 36% जबकि भाजपा को 41% वोट मिलने का अनुमान है। आम आदमी पार्टी को 12% जबकि अन्य के खाते में 11% वोट मिलने का अनुमान है। राज्य में सीएम के रूप में कांग्रेस नेता हरीश रावत (31%) पहली पसंद है। दूसरे स्थान पर मौजूद सीएम पुष्कर सिंह धामी (28%)हैं।

गोवा में भाजपा की राह आसान

गोवा में इस बार बीजेपी की राह आसान नजर आ रही है। सी-वोटर सर्वे के अनुसार राज्य में भाजपा को सबसे अधिक 36% वोट मिलने की बात कही जा रही है। वहीं, कांग्रेस को महज 19% वोट हिस्सेदारी से ही संतुष्ट होना पड़ेगा। यहां आम आदमी पार्टी बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। पार्टी को इस बार 24% वोट शेयर मिलने का अनुमान है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget