खाली पेट खाएं लहसुन

 


खाली पेट लहसुन खाने के बारे में कई तरह के विचार मिल जाएंगे। आपने कई लोगों को खाली पेट लहसुन खाने के फायदे के बारे में बात करते सुना होगा, वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं, जिनका मानना है कि इससे कुछ ख़ास फायदा नहीं मिलता। खाली पेट लहसुन खाने से कई तरह की बीमारियों से बचाव तो होता ही है, साथ ही उपाय भी संभव है।

प्राकृतिक एंटीबायोटिक

शोध में पता चला है कि खाली पेट लहसुन खाना एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। जब आप इसे नाश्ते से पहले खाते हैं, तो यह अधिक प्रभावी होता है क्योंकि बैक्टीरिया इसकी शक्ति के आगे झुकते हैं और अपना बचाव नहीं कर पाते।

हाइपरटेंशन कंट्रोल होता है

कई लोग जो हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, उन्हें लहसुन के सेवन से काफी आराम मिलता है।

शरीर को डिटॉक्स करता है

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए लहसुन को सबसे शक्तिशाली खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। एक्सपर्ट्स इस बात पर ज़ोर देते हैं कि लहसुन इतना शक्तिशाली है कि यह परजीवियों और कीड़ों से छुटकारा दिला सकता है और टाइफस, मधुमेह, अवसाद और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों को रोक सकता है।

श्वसन बेहतर कर सकता है

ऐसा माना जाता है कि लहसुन ट्यूबरक्लॉसिस, निमोनिया, ज़ुकाम, ब्रोंकाइटिस, पुरानी ब्रोन्कियल कैटरर्स, फेफड़ों में कंजेशन, अस्थमा और काली खांसी को रोकने और ठीक करने में अद्भुत काम करता है।

ट्यूबरक्लॉसिस में मददगार

अगर आपको टीबी हो जाता है, तो आपको ऐसे लहसुन खाना चाहिए:

 एक दिन में लहसुन का पूरा बल्ब खा लें।

 इसे एक बार में नहीं बल्कि दिनभर में थोड़ा-थोड़ा कर के खाएं।

 बेहतर है कि आप लहसुन को कच्चा या फिर ओवन में हल्का से पकाकर खाएं। 


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