सर्दियों में ऐसे रखें ग्लो बरकरार


सर्दियों में सिर्फ आपको खुद को गर्म ही नहीं रखना होता, बल्कि शरीर को सेहतमंद और त्वचा को ग्लोइंग भी बनाए रखना होता है। सर्दी का मौसम रूखी, बेजान और फटी हुई त्वचा के लिए भी जाना जाता है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं। जैसी ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, लोग अपनी डाइट में फैट्स की मात्रा बढ़ा देते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि क्या-क्या शामिल करना चाहिए। हालांकि मौसम के हिसाब से डाइट में बदलाव जरूरी होता है।  इससे शरीर को मौसम के हिसाब से जरूरी पोषण मिल जाता है और त्वचा पर भी रौनक बरकरार रहती है।तो आइए जानें कि सर्दी के मौसम में किन चीजाें को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए?

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

पालक, सरसों, मेथी जैसी हरी पत्तियां कम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। यह विटामिन-ए, सी और के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। विटामिन ए - कोमल और नमीयुक्त त्वचा पाने में मदद कर सकता है, त्वचा की टोन को भी बाहर कर सकता है, आपको मुंहासों से बचाता है और स्ट्रेच मार्क्स के निशान को भी काफी हद तक कम करता है। विटामिन के अलावा हरी पत्तेदार सब्ज़ियां आयरन, प्रोटीन और खनीज से भी भरपूर होती हैं, जो त्वचा की बनावट, बाल और पूरी सेहत में सुधार करते हैं।


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