शरीफा खाने के फायदे


मधुमेह रोगियों के लिए शरीफा खाना सुरक्षित और फायदेमंद हो सकता है। शरीफा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है, साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए लाभदायक हो सकते हैं। इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए सर्दियों के मौसम में खाने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है

र्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम को खान-पान के लिहाजे से काफी पसंदीदा माना जाता है। बाजार में कई सारे फल और सब्जियां मौजूद होती है, जिनका पूरे साल लोग इंतजार करते हैं। शरीफा भी ऐसा ही एक फल है जिसे लोग बेहद पसंद करते हैं। स्वाद के अलावा शरीफा को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर कस्टर्ड एपल के नाम से जाना जाने वाला यह फल सर्दियों की शुरुआत में बहुतायत में उपलब्ध होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि शरीफा, कई प्रकार के  विटामिन्स, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। 

पाचन के लिए बेहतर

अध्ययनों से पता चलता है कि शरीफा, फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। यही कारण है कि इसका सेवन पाचन को ठीक रखने में मदद कर सकता है। यह मल त्याग को आसान बनाने के साथ पाचन तंत्र को बेहतर रखने में सहायक माना जाता है। इसके अलावा अध्ययनों से पता चलता है कि यह आंतों के माइक्रोबायोम को नियंत्रित करता है जिससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शरीफा खाना आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। शरीफा में ल्यूटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हो सकता है। शरीफा खाने वाले लोगों में मैकुलर डिजनरेशन के कारण होने वाली आंखों की समस्याओं का जोखिम कम होता है। 

मधुमेह रोगी भी कर सकते हैं इसका सेवन

अध्ययनों से पता चलता है कि मधुमेह रोगियों के लिए शरीफा खाना सुरक्षित और फायदेमंद हो सकता है। शरीफा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है, साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए लाभदायक हो सकते हैं। इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता है जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए सर्दियों के मौसम में खाने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।  

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