खाना बनाने से पहले ऐसे करें प्लानिंग


मील प्लानिंग के ऐसे दिन या समय को चुनें जब परिवार के सभी सदस्य उपस्थित हों ताकि सबकी पसन्द नापसन्द का ध्यान रखा जा सके।

एक डायरी में चार कॉलम बनाएं, पहले कालम में खाद्य वस्तु का नाम, दूसरे में उससे बनने वाली डिशेज के नाम, तीसरे में दिन और चौथे में टाइम अर्थात लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट जिसमें उसे बनाया जाना है।

तैयार डे वाइज मेन्यू को एक प्लेन पेपर पर लिखकर किचन या ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर सुगमता से आपकी नजर पड़ती रहे।

मील प्लानिंग करते समय पौष्टिकता पर विशेष ध्यान देने के साथ साथ  सप्ताह में एक दिन ही तले भुने को प्राथमिकता दें। पैक्ड और रेडी टू ईट के स्थान पर ताजे खाद्य पदार्थों का ही प्रयोग करें।

भोजन की प्लानिंग इस प्रकार से करें कि आप कम से कम समय में विविध अनाज, फाइबर और सब्जियों से भरपूर खाद्य पदार्थ परिवार के सदस्यों को खिला सकें।

प्रतिदिन उतना ही भोजन बनाएं कि वह बचे न, एक दिन बनाकर चार पांच दिन फ्रिज में रखकर खाने से बचें क्योंकि फ्रिज में रखे भोजन की समस्त पौष्टिकता समाप्त हो जाती है।

मील प्लानिंग करते समय घर के बुजुर्गों की पसन्द नापसन्द का भी विशेष ध्यान रखें।

मील प्लानिंग सन्डे के स्थान पर फ्राइडे को करें ताकि आगामी सप्ताह में भोजन में प्रयोग होने वाली खाद्य सामग्री को आप रविवार को खरीद सकें।

यदि आप कामकाजी हैं तो रविवार को चटनी, सॉसेज, पेस्ट आदि को बनाकर फ्रिज में स्टोर कर लें।

सब्जियों को भी धोकर साफ सूती कपड़े से पोंछकर बारीक काटकर फ्रिज में रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप उनका उपयोग कर सकें।


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