डिविलियर्स का क्रिकेट से संन्यास

De Villiers

नई दिल्ली

साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अब हर तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। एबी डिविलियर्स काफी समय पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं और अब वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में भी खेलते नजर नहीं आएंगे। इस तरह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी RCB के लिए ये बड़ा झटका है।

गौरतलब है कि जब एबी डिविलियर्स ने साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी तो वो फैसला भी उनका अचानक लिया गया फैसला था और अब जब 2021 के आखिर में उन्होंने सभी तरह की क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है तो ये भी एकाएक लिया गया फैसला प्रतीत होता है। हालांकि, उन्होंने अपनी उम्र को क्रिकेट छोड़ने का कारण करार दिया है और इस बारे में ट्वीट भी किए हैं।

इस बारे में एबी डिविलियर्स ने खुद ट्वीट किया है और कहा कि यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जब से मैंने मैदान पर खेलना शुरू किया तो मैंने बड़े भाइयों के साथ आनंद लिया, मैंने भरपूर आनंद इस खेल का लिया है और उत्साह के साथ क्रिकेट खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेज नहीं जलती। इसलिए मैं संन्यास की घोषणा करता हूं।

उन्होंने आगे अपने ट्वीट की सीरीज में लिखा, यही(उम्र) वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए - और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।

डिविलियर्स ने आगे कहा, मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है और दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से मैं विनम्र हूं। अंत में, मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा।

वहीं, आरसीबी ने ट्वीट कर लिखा,"एबी डिविलियर्स का खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान। एक युग का समापन हो गया। आप जैसा कोई नहीं है, एबी। हम आपको आरसीबी में बहुत मिस करने वाले हैं। जो भी आपने किया और टीम को जो भी दिया है, फैन्स के लिए और क्रिकेट के चाहने वालों की तरफ से आपका धन्यवाद। हैप्पी रिटायरमेंट, लेजेंड।"

डिविलियर्स को विराट ट्वीट

कोहली ने अपने खास दोस्त डिविलियर्स के संन्यास लेने के बाद ट्वीट करते हुए लिखा, 'मेरे लिए यह दिल तोड़ने वाली खबर है। लेकिन मैं जानता हूं कि आपने हमेशा की तरह अपने और परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लिया है। मैं हमेशा आप से प्यार करता रहूंगा।' उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में कहा, 'हमारे समय के बेस्ट खिलाड़ी और सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति जिनसे मैं मिला हूं। मेरे भाई आपने जो क्रिकेट और आरसीबी के लिए किया है, उस पर आपको वाकई गर्व होना चाहिए। हमारा रिश्ता खेल से परे है और हमेशा ऐसा ही रहेगा।'

'मैं अब भारतीय हूं और मुझे इस पर गर्व है'

डिविलियर्स अब आईपीएल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए भी नहीं खेलेंगे। क्रिकेट के 'मिस्टर 360 डिग्री' डिविलियर्स पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। डिविलियर्स ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले आरसीबी के साथ एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने संन्यास को लेकर अपनी राय रखी है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब वह आधा भारतीय हो गए हैं और इस पर उन्हें बहुत गर्व है।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget