रोज सुबह खाएं भीगे हुए चने


चने को भिगोकर खाना सेहत के लिए और भी फायदेमंद माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना सुबह-सुबह अगर नाश्ते में एक मुठ्ठी चना खाया जाए तो इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जा सकता है। चने को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह जब वे नरम हो जाएं तो इसका सेवन किया जा सकता है। हालांकि इसकी मात्रा को ध्यान में रखना आवश्यक होता है, अधिक मात्रा में इसके सेवन से दस्त की समस्या हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक भीगे हुए चने में कई प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

प्रोटीन और आयरन से भरपूर

शाकाहारी लोगों के लिए भोजन के माध्यम से प्रोटीन प्राप्त करना बड़ी चुनौती रहती है, ऐसे लोगों के लिए भीगे हुए चने का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है। भीगे हुए चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसके अलावा अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो आहार में चने को जरूर शामिल करना चाहिए। यह आयरन से भरपूर होता है और शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधारने में मदद करता है।

पाचन को करता है मजबूत

भीगे हुए चने फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर से सभी हानिकारक  विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में सहायक है। नियमित रूप से चने खाने से कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं।

वजन कम करने में है मददगार

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को अधिक वजन की समस्या है और वह वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए भीगे हुए चने खाना बेहतर विकल्प हो सकता है।


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