दिवाली पर अधिक खाने से बचें


खुशियों का त्योहार है। दीपावली के 5 दिनों तक खूब सारे पकवान, तरह-तरह के व्यंजन, मिठाइयां बनाई जाती हैं। माहौल ही कुछ इस तरह होता है कि खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। इन दिनों व्यक्ति अपनी पेट की ओर नजर मारकर फिर से खाने में जुट जाता है। लेकिन खाने के बाद पछताता है। हर बार ऐसा ही होता है फिटनेस मिशन को एक तरफ कर दिवाली पर जमकर खाते हैं। लेकिन इस बार अपने मन को थोड़ा कंट्रोल कर आइए जानते हैं कैसे मनाएं हेल्दी दिवाली...

अक्सर देखा जाता है दिवाली पर मिठाई और नमकीन पारे बनाएं जाते हैं लेकिन वह बहुत बड़ें-बड़ें होते हैं कोशिश करें इसका साइज छोटा रखें।

 अगर आप अलग-अलग प्रकार के लड्डू बना रहे हैं तो वह बहुत बड़े होते हैं। कहने को तो वह एक लड्डू होता है लेकिन कायदे से वह दो लड्डू होते हैं। इसलिए लड्डू का साइज जरूर छोटा करें ताकि कम खाएं और एक लड्डू ही खाएं। ठंड के लड्डू भी बनाए जाते हैं इसका साइज भी छोटा रखें।

दिवाली पर डीप फ्राईड आयटम बनाने और खाने दोनों से बचें। कोशिश करें तवे पर बनाए या मशीन के तहत तले जिससे अधिक तेल नहीं लगता है।

अगर आपको पता है शाम के वक्त में हैवी डिनर करना है तो दिनभर अन्‍य नमकीन चीजें या तला-भुना नहीं खाएं। इसकी बजाएं एक प्लेट सलाद और फ्रूट्स खाएं।

त्योहार के दिनों में खाने पर कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में एक साथ नहीं खाएं।  छोटी-छोटी मात्रा में खाएं इससे आपकी हेल्‍थ पर अधिक असर नहीं पड़ेंगा। साथ ही

पानी की मात्रा जरूर बढ़ाएं। अधिक पानी पीने से डाइजेशन अच्छा रहता है।

इस तरह इस बार हेल्थ वाली दिवाली। और अपनी फिटनेस को लेकर भटके नहीं बल्कि डटे रहें। सब कुछ खाएं लेकिन कम मात्रा में खाएं।


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