कांग्रेस ने मनाया ‘किसान विजय दिवस’

तिलक भवन में फूटे पटाखे, बटी मिठाई


मुंबई 

तीन कृषि कानून वापस लेने के फैसले के एक दिन बाद शनिवार को कांग्रेस की तरफ से महाराष्‍ट्र भर में किसान विजय दिवस मनाया।  दादर स्थित तिलक भवन में पटाखे फोड़े गए और मिठाई बांटी गई। महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने इस मौके पर कहा कि किसानों के त्याग, बलिदान और पिछले एक साल से चल रहे संघर्ष की वजह से केंद्र सरकार को वापस लेना पड़ा। पीएम मोदी ने इस कानून की वजह से देश की जनता का विश्‍वास खो दिया है।  

नसीम खान ने कहा कि किसानों के इस आंदोलन में कांग्रेस पहले दिन से उनके साथ खड़ी थी। सांसद राहुल गांधी ने सड़कों पर उतरकर इस कानून का विरोध किया था। यही वजह है कि केंद्र की मोदी सरकार को इस कानून को वापस लेना पड़ा। यदि शुरू में ही सरकार कृषि कानूनों को वापस ले लेती तो 700 किसानों को अपनी जान नहीं गंवानी पड़ती। उन्होंने कहा कि किसानों के इस संघर्ष में कांग्रेस ने मजबूती से उनका साथ दिया। कांग्रेस ने ट्रैक्टर रैली निकालने के अलावा 60 लाख किसानों के हस्ताक्षर राष्ट्रपति को भेजे थे।

तिलक भवन में आयोजित कार्यक्रम में चंद्रकांत हंडोरे, पूर्व सांसद डॉ. भालचंद्र मुणगेकर, मुनाफ हकीम, प्रदेश महासचिव राजन भोसले, राजेश शर्मा, प्रमोद मोरे, रमेश शेट्टी, सचिव राजाराम देशमुख, पदाधिकारी व भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

इधर मुंबई कांग्रेस की तरफ से मुंबई कांग्रेस कार्यालय के बाहर किसान विजय दिवस मनाया गया। इस मौके पर मुंबई कांग्रेस अध्‍यक्ष भाई जगताप ने कहा कि पिछले साल भर से देश के अन्नदाता अपने घर-द्वार छोड़कर बारिश, ठंड और गर्मी के मौसम में  आंदोलन करते रहे। उनका आंदोलन अहिंसक था। इस आंदोलन को कुचलने की कोशिश भी हुई, लेकिन वे अपने लक्ष्य से दूर नहीं हुए। आखिरकार केंद्र की मोदी सरकार को कृषि कानूनों को वापस लेना ही पड़ा।  भाई जगताप ने कहा कि 700 किसानों का बलिदान व्यर्थ नहीं गया, यह किसानों की बहुत बड़ी जीत है।

पुणे में आयोजित किसान विजय दिवस कार्यक्रम में  प्रदेश उपाध्यक्ष मोहन जोशी, रमेश बागवे, उल्हास पवार ने भाग लिया।  इसके अलावा नाशिक, सोलापुर, नागपुर, अमरावती, पनवेल, परभणी, लातूर, नांदेड़ समेत राज्य के सभी जिला व तालुका में कांग्रेस नेताओं ने किसान विजय दिवस कार्यक्रम में भाग लिया।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget