देशी घी के फायदे


देसी घी को लेकर अक्सर लोगों को ये गलतफहमी होती है कि ये वजन बढ़ाता है, लेकिन तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि घी को अगर सही तरीके से लिया जाए तो ये शरीर की अतिरिक्त चर्बी को छांटने का काम करता है, साथ ही पोषक तत्व प्रदान करता है। फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर ने भी अपनी पहली प्रेगनेंसी के बाद एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्होंने प्रेगनेंसी के बाद अपने बढ़े हुए वजन को कम करने के दौरान भी घी का सेवन बंद नहीं किया था। उनकी डाइटीशियन ऋजुता दिवेकर ने उन्हें घी खाने की सलाह दी थी। ऋजुता घी को पोषक तत्वों से भरपूर मानती हैं और हर किसी को इसे खाने की सलाह देती हैं। उनका कहना है कि घी खाने से शरीर की अंदरूनी मरम्मत होती है। 

ऐसे वजन कम करता है घी

घी में ओमेगा-3 फैट (डीएचए ) और ओमेगा-6 (सीएलए) पाया जाता है। वजन घटाने के लिए ओमेगा-3 और ओमेगा-6 दोनों को ही बेहतर माना जाता है। ओमेगा-3 बॉडी फैट को कम करने में मददगार है तो वहीं ओमेगा-6 फैट वसा द्रव्यमान को कम करके शरीर को स्लिम बनाने का काम करता है। इसके अलावा घी में अमीनो एसिड होता है जो वसा कोशिकाओं को छोटा करता है। घी विटामिन ए, के और डी का भी अच्छा स्रोत है, ये शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। घी में ऐसे एंजाइम्स भी पाए जाते हैं जो आंतों की बेहतर तरीके से सफाई करते हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते हैं।

दो चम्मच घी का सेवन पर्याप्त

विशेषज्ञों का मानना है कि दूध, दही और घी से मिलने वाले सारे फायदे घी के सेवन से मिल सकते हैं। घी में डीएचए पाया जाता है जो हमारे शरीर में नहीं बनता। ये सिर्फ अखरोट, अलसी के बीज, मछली के तेल और घी से प्राप्त हो सकता है। डीएचए शरीर को कई घातक बीमारियों जैसे कैंसर, हार्ट से संबन्धित परेशानियों आदि के जोखिम से बचाता है। लेकिन सामान्य व्यक्ति के लिए एक दिन में दो छोटे चम्मच घी का सेवन पर्याप्त माना जाता है। इससे वजन संतुलित रहता है और शरीर को सारे पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। साथ ही अगर किसी को कोई बीमारी है तो विशेषज्ञ की सलाह से ही घी का सेवन करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget