इस दीपावली विभिन्न रंगों से करें माँ लक्ष्मी को खुश


दीपावली पर ऐसा कौन है जो माँ लक्ष्मी को खुश करना नहीं चाहता? सभी चाहते हैं कि कुछ ऐसा करें जिससे माँ लक्ष्मी उनके घर आने के लिए मजबूर हो जाएँ। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आज ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री हमें बता रहे हैं कि किस तरह लक्ष्मी पूजन के दिन राशि अनुसार उनसे सम्बन्धित रंग के कपड़े पहनकर आप माँ को प्रसन्न कर सकते हैं।

ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री कहते हैं, ''ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजा पाठ के साथ ही हमारे कपड़ों और सफलता में बहुत गहरा संबंध है। राशि अनुसार रंगों के कपड़े पहनने से हमें अपने कार्यों में सफलता मिलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है तथा राशि अनुसार कपड़े पहननें से आपको पूजा का पूरा फल अवश्य मिलता है। तो आइए जानते हैं किस राशि के लोग कैसे कपड़ें पहनने चाहिए।''

मेष और वृश्चिक- मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है और इस राशि के स्वामी का प्रिय रंग लाल है।  इसलिए इन राशि के लोग धन पाने के लिए लक्ष्मी पूजा करते वक्त लाल रंग या लाल रंग से संबंधित शेड वाले कपड़े पहनें।

वृष और तुला- वृष और तुला का ग्रह स्वामी शुक्र है इसका प्रिय रंग सफेद है इसलिए इन राशि वाले लोगों को अधिक से अधिक सफेद रंग की ड्रेस पहनना चाहिए और लक्ष्मी पूजा के लिए तो इस रंग को न भूलें। इसके साथ ही इस राशि वालों को हल्के शेड्स के कपड़े पहनना चाहिए।

मिथुन और कन्या- यह दोनों राशियां बुध ग्रह की हैं। बुध का प्रिय रंग हरा है। अगर इस राशि के लोग लक्ष्मी पूजा के समय हरे रंग के कपड़े या इससे संबंधित शेड पहने तो माँ लक्ष्मी आपके घर से कहीं नहीं जाएगी।

कर्क- कर्क राशि के स्वामी चंद्र का प्रिय रंग सफेद होता है और ज्योतिष में बनने वाले धन योग में चंद्रमा का बहुत बड़ा रोल है। इसलिए कर्क राशि के लोग अपने घर माँ लक्ष्मी को बुलाने के लिए इस रंग का उपयोग करें।

सिंह- अगर इस दीपावली पर सिंह राशि के लोग पीले और सुनहरे रंगों के कपड़ों पर ज्यादा ध्यान दें तो पैसा ही पैसा आएगा।

धनु और मीन- धनु और मीन राशि का ग्रह स्वामी गुरु है और इसका प्रिय रंग पीला है। अत: इस राशि के लोगों को पूजा में पीले रंग के परिधान पहनना चाहिए। इससे सफलता की काफी संभावना बढ़ जाती है।

मकर और कुम्भ- मकर और कुंभ राशि का स्वामी शनि है और शनि का प्रिय रंग नीला और गहरे रंग हैं। अत: इन राशि के लोगों को लक्ष्मी पूजा करते समय बैंगनी या नीले रंग के कपड़े पहनना चाहिए।

गौर करनेवाली बात यह है कि सिर्फ राशि अनुसार रंगों के कपड़े पहनने से ही नहीं बल्कि दीपावली पर राशि अनुसार किस तरह आसन पर बैठा जाए यह भी जानना बहुत जरूरी है।

इस सन्दर्भ में ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री कहते हैं, ''दीपावली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजन अर्चन किया जाता है। ऐसा माना जाता है इस दिन माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने पर सालभर घर में पैसों से जुड़ी कोई समस्या नहीं रहती है। इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के लिए कई नियम बताए गए हैं। इन्हीं नियमों में से एक हैं कि आपका आसन पवित्र और पूजन के लिए श्रेष्ठ होना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सभी राशियों को कैसे आसन का प्रयोग करना चाहिए, आइए जानते हैं,...''

लक्ष्मीजी के पूजन में आसन का प्रयोग भी महत्वपूर्ण होता हैं। राशिनुसार आप कैसे रंग के आसन का प्रयोग करें जानिए

मेष एवं मंगल राशि वालों को केसरी या लाल ऊनी आसन श्रेष्ठ रहता है।

वृषभ एवं शुक्र वालों को सफेद ऊनी आसन का उपयोग करना चाहिए।

मिथुन एवं कन्या राशि के लोगों को हरा ऊनी आसन पूजन में उपयोग करना चाहिए।

कर्क राशि के लोगों को सफेद रंग का आसन पूजा के समय प्रयोग किया जाना चाहिए।

सिंह राशि वालों को लाल रंग के आसन का उपयोग करना चाहिए।

 मकर एवं कुंभ राशि के लोगों को काले अथवा नीले आसन का प्रयोग करना उचित होगा।

धनु एवं मीन को पीले रंग के आसन का प्रयोग करना चाहिए।

अगर किसी व्यक्ति को राशि अनुसार बताए गए आसन न मिले तो वे कुश के आसन का प्रयोग ही करें।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget