'पूर्व मुख्यमंत्रियों के लिए उनके घर तक सीमित था विकास'

उत्तर प्रदेश  को एक्सप्रेस-वे की सौगात


सुल्तानपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य की विपक्षी सरकारों पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि पिछली सरकारों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश को ‘माफियावाद’ और गरीबी के हवाले कर दिया था लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अब वहां विकास का नया अध्याय लिख रही है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, राज्य में पिछले मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल में विकास उन जगहों तक सीमित था जहां उनके घर, परिवार थे लेकिन वर्तमान सरकार पूर्वी क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भी विकास का काम कर रही है। मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे राज्य के विकास का एक्सप्रेस-वे है, यह एक्सप्रेस-वे राज्य की प्रगति का एक्सप्रेस-वे है, यह एक्सप्रेस-वे राज्य की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है। 

उन्होंने कहा, तीन वर्ष पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब मैंने यह नहीं सोचा कि इस एक्सप्रेस-वे पर मैं विमान से उतरूंगा भी। प्रधानमंत्री ने यहां राज्य की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले छह लेन एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इसका निर्माण 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है। इससे पूर्व मोदी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए भारतीय वायुसेना के सी-130 हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हवाई पट्टी पर उतरे थे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य लोगों ने हवाई पट्टी पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। लड़ाकू विमानों को आपात स्थिति में उतारने की सुविधा के लिए एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण किया गया है।

पूर्वांचल E'way पर वायुसेना ने दिखाया शौर्य

पीएम मोदी ने यूपी के सबसे बड़े 341 किलोमीटर के पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे का लोकार्पण कर दिया है। इस मौके पर उन्‍होंने अपने भाषण की शुरुआत स्‍थानीय भाषा में की। पीएम ने कहा जोवने धरती पर हनुमान जी कालनेमि राक्षस का वध किए रहे वो धरती के हम प्रणाम करत हैं। 1857 की लड़ाई में यहां के लोग अंग्रेजन के...। ये धरती के कण-कण मा स्‍वतंत्रता संग्राम के खुशबू बा। उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया में यूपी और यूपी के लोगों के सामर्थ्‍य पर जरा भी संदेश हो तो यहां सुल्‍तानपुर में आकर देख सकता है। तीन साल पहले जहां पर सिर्फ जमीन थी वहां से आज इतना शानदार एक्‍सप्रेस वे गुजर रहा है। तीन साल पहले जब मैंने इसका शिलान्‍यास किया था तो यह नहीं सोचा था कि एक दिन यहां विमान से खुद उतरुंगा। ये एक्‍सप्रेस वे नए युग के निर्माण का एक्‍सप्रेस वे है। ये यूपी की मजबूत होती अर्थव्‍यवस्‍था का एक्‍सप्रेस वे है। ये यूपी की शान है। ये यूपी का कमाल है। इसके पहले उद्घाटन समारोह का आगाज रंगारंग कार्यक्रमों से किया गया। एक्‍सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने एयरशो में मिराज और सुखोई जैसे अत्‍याधुनिक लड़ाकू विमानों का जलवा भी देखा।  इसके बाद वह हरक्‍यूलिस विमान से दिल्‍ली रवाना हो गए।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget