सरकारी कर्मियों के लिए खुशखबरी

बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

पटना

राज्य में ग्रामीण स्वास्थ्य संरचना को मजबूत करने के लिए सरकार सभी 534 प्रखंडों को एक-एक जीवन रक्षक एंबुलेंस से लैस करेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में 102 एंबुलेंस के बेड़े में एक हजार नई एंबुलेंस शामिल करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने बिहटा के निकट कन्हौली में 50 एकड़ जमीन पर नया बस अड्डा पाटली बनाने का प्रस्ताव भी मंजूर किया है। बस अड्डे के निर्माण के लिए 217.46 करोड़ रुपए खर्च करने की मंजूरी भी दी गई है। वहीं सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्ते बढ़े हैं। बैठक में कुल 23 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए। यह जानकारी मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी।  

इस वर्ष खरीदी जाएंगी 750 एंबुलेंस

संजय कुमार ने बताया कि 102 एंबुलेंस के बेड़े के लिए इस वर्ष 250 एंबुलेंस खरीदी जानी थी। अब 250 एंबुलेंस के अलावा 750 जीवन रक्षक एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। इनमें 534 जीवन रक्षक एंबुलेंस प्रखंडों को दी जाएंगी। इसके अतिरिक्त 216 बेसक जीवन रक्षक एंबुलेंस भी खरीदी जाएंगी। 

पाटली बस अड्डा पर खर्च होंगे 217.46 करोड़ रुपए

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने बिहटा के कन्हौली में 50 एकड़ जमीन पर पाटली नाम से बस अड्डे के निर्माण की मंजूरी भी दी है। इस बस अड्डे के निर्माण से पटना के साथ ही आस-पड़ोस के जिले भी लाभांवित होंगे। बस अड्डे के निर्माण के लिए फिलहाल 217.46 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। 

पाॅलीटेक्निक, इंजीनियरिंग काॅलेज में स्मार्ट क्लास

विज्ञान एवं प्राद्योगिकी विभाग द्वारा संचालित राज्य के इंजीनियरिंग काॅलेज और पाॅलीटेक्निक संस्थानों में इलेक्ट्रानिक नाॅलेज नेटवर्क इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी साथ ही वाई-फाई भी दिया जाएगा। 82 संस्थानों के लिए प्रति संस्थान दो स्मार्ट क्लास के लिए यह सुविधा दी जाएगी। बिहार इलेक्ट्रानिक्स विकास निगम को इस कार्य के लिए 79.11 करोड़ रुपए दिए गए हैं। 

मंत्रिमंडल ने वित्त विभाग के प्रस्ताव पर पांचवां और छठा वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे सरकारी सेवकों के महंगाई भत्ता में एक जुलाई, 2021 के प्रभाव से बढ़ोत्तरी की मंजूरी दी है। पांचवां वेतन मान प्राप्त करने वाले कर्मियों-पेंशनरों को 356 के स्थान पर 368 और छठा वेतन प्राप्त कर रहे पेंशनरों-कर्मियों को 189 के स्थान पर 186 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। 

पेट्रोल-डीजल की वैट दर घटाने का प्रस्ताव पास

मंत्रिमंडल ने पिछले दिनों पेट्रोल- डीजल पर लगने वाली वैट की दरें घटा दी थी। डीजल को 19 फीसदी से घटाकर 16.37 और पेट्रोल पर वैट दर को 26 फीसदी से घटाकर 23.58 प्रतिशत कर दिया था। मुख्यमंत्री की अनुमति से यह कार्य किया गया था। जिसे कैबिनेट भी ने पास कर दिया।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget