अच्छी खबरः यूके-यूएस में कोवैक्सीन को मिली मंजूरी

अब ट्रैवलर्स को सेल्फ आइसोलेट नहीं होना पड़ेगा

covaxin

नई दिल्ली

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को जल्द ही यूनाइटेड किंगडम अपनी अप्रूव्ड कोविड-19 वैक्सीन लिस्ट में शामिल करने जा रहा है। यानी, इंग्लैंड पहुंचने वाले उन इंटरनेशनल ट्रैवलर्स को अब सेल्फ आइसोलेट नहीं होना पड़ेगा, जिन्हें कोवैक्सीन लगी है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी, जिसके बाद यूनाइटेड किंगडम की ओर से ये कदम उठाया गया है। चीन की सिनोवेक और सिनोफार्म वैक्सीन को भी UK ने अपनी अप्रूव्ड कोविड-19 वैक्सीन लिस्ट में शामिल करने का फैसला लिया है। 

दुनिया में बढ़ी वैक्सीन सर्टिफिकेट की ताकतः दुनिया के 96 देशों ने भारत की दोनों वैक्सीन (कोवैक्सीन और कोविशील्ड) को मान्यता दी है। दुनिया भर के देश भारतीय कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र को मंजूरी दे रहे हैं। यह भारत के टीकों और हमारी टीकाकरण प्रक्रिया की विश्वव्यापी स्वीकृति को दर्शाता है। इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में अब तक 109 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई गई है। हर घर दस्तक के माध्यम से सभी स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर वैक्सीन अभियान चला रहे हैं। इसके अलावा हमें खुशी है कि 96 देशों ने भारत की दोनों वैक्सीन (कोवैक्सीन और कोविशील्ड) को मान्यता दी है। 

डब्ल्यूएचओ ने अब तक 8 टीकों को ईयूएल (आपातकालीन उपयोग सूची) में शामिल किया है। डब्ल्यूएचओ ने कुछ दिनों पहले कोवैक्सीन को मान्यता दी है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget