दिल्ली में निर्माण गतिविधियों से हटा बैन

 


नई दिल्ली

दिल्ली के अधिकारियों के साथ अहम बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्राम होम समाप्त करने और स्कूलों को पुनः खोलने को लेकर दिल्ली सरकार 24 नवंबर फैसला लेगी। सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद यह ऐलान किया है।

गौरतलहब है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक पखवाड़े से वायु प्रदूषण को हालात बेकाबू हैं। दिल्ली सरकार, स्थानीय निकायों के लाख प्रयास के बावजूद 16 दिन बाद भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार बना हुआ है। इस बीच वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इसमें सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। इसमें राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों के साथ चर्चा की गई। इसमें निर्माण गतिविधियों से प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया गया है, साथ स्कूल खोलने और वर्क फ्राम होम बंद करने का फैसला आगामी 24 नवंबर को दिल्ली सरकार लेगी।

गौरतलब है कि प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार को 10 निर्देश जारी किए थे, जिसमें शहर में गैरजरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध और अगले आदेश तक स्कूल-काॅलेज बंद करना भी शामिल था। इसके अलावा सरकार ने 21 नवंबर तक शहर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। साथ ही अपने सभी कर्मचारियों को रविवार तक घर से काम करने का आदेश दिया था।

गोपाल राय ने यह भी कहा था कि सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 1,000 निजी सीएनजी बसों को किराए पर लिया जाएगा। इसमें से स्कूल और ट्रकों के प्रतिबंध को लेकर रविवार की देर शाम निर्णय ले लिया गया है। इसके अलावा प्रदूषण को रोकने के लिए किए जाने वाले अन्य प्रयासों को लेकर सोमवार को बैठक में चर्चा की जाएगी। यही नहीं माना जा रहा है कि प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार कुछ और कड़े कदम उठाने पर भी निर्णय ले सकती है।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget