कोलकाता में रोहित रच चुके हैं इतिहास


कोलकाता

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैच जीतने के बावजूद कप्तान रोहित शर्मा अपने आक्रामक तेवर नहीं छोड़ेंगे, लेकिन आज तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में रिजर्व खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। जयपुर और रांची में जीतने के बाद भारतीय टीम सीरीज अपने नाम कर चुकी है, लेकिन ‘क्लीन स्वीप’ करने के लिये ईडन गार्डन से बेहतर जगह नहीं हो सकती। बतौर पूर्णकालिक टी-20 कप्तान रोहित की यह पहली सीरीज है, जिसमें पहले दोनों टॉस उन्होंने जीते। इससे हालात का फायदा उठाने में मदद मिली और गेंदबाजों व बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा। ईडन गार्डन बल्लेबाजों की ऐशगाह रहा है और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिये ओस के कारण आसानी होगी।

रोहित शर्मा ने ईडन गार्डन पर ही वनडे क्रिकेट में 264 रन बनाये थे और यहीं पर कप्तान के तौर पर पहली सीरीज 3-0 से जीतना उनके लिये सोने पे सुहागा होगा। कोच राहुल द्रविड़ को इस तरह की शानदार जीत के बाद नयी भूमिका में ढलने में मदद मिलेगी। इसके एक सप्ताह के भीतर ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। रोहित और द्रविड़ अब रिजर्व खिलाड़ियों को मौका देकर परखना चाहेंगे। छठे गेंदबाज को चुनने की दशा में वेंकटेश अय्यर से गेंदबाजी कराई जा सकती है, चूंकि हुगली नदी से उठने वाली हवाओं से उन्हें अतिरिक्त स्विंग मिलेगी। रितुराज गायकवाड़, आवेश खान और ईशान किशन उम्मीद कर रहे होंगे कि कप्तान उन्हें इस मैच में मौका देंगे। 

आईपीएल में आरेंज कैप रहे गायकवाड़ पहले तीन स्थानों में से किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके लिये कप्तान रोहित या उपकप्तान केएल राहुल को बाहर बैठना होगा। राहुल को बाहर करना सटीक होगा, क्योंकि चार दिन बाद उन्हें टेस्ट सीरीज खेलनी है। इसी तरह दीपक चाहर या भुवनेश्वर कुमार की जगह आवेश खान को उतारा जा सकता है। अक्षर पटेल या रविचंद्रन अश्विन की जगह युजवेंद्र चहल खेल सकते हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से लगातार खेल रहे ऋषभ पंत की जगह ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है। इस सीरीज का सबसे बड़ा हासिल अश्विन का फॉर्म रहा, जिन्होंने दोनों मैचों में किफायती गेंदबाजी करके 23 और 19 रन देकर क्रमश: दो और एक विकेट लिया। वह ‘प्लेयर ऑफ द सीरिज’ के दावेदार बन गए हैं, जबकि चार साल तक उन्हें सीमित ओवरों की टीम में उतारा नहीं गया।


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget