कुंबले की जगह गांगुली बने ICC क्रिकेट समिति के अध्यक्ष


नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। गवर्निंग बॉडी ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। गांगुली अपने पूर्व भारतीय साथी अनिल कुंबले  की जगह लेंगे, जिन्होंने 2012 में नियुक्त होने के बाद से कार्यकाल में अपनी सेवा दी। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि मुझे आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अध्यक्ष के पद पर सौरव गांगुली का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। आईसीसी अध्यक्ष ने कहा, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और बाद में एक प्रशासक के रूप में सौरव गांगुली का अनुभव हमें आगे बढ़ने के लिए अपने क्रिकेट निर्णयों को आकार देने में मदद करेगा। मैं पिछले नौ वर्षों में अनिल के उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिसमें डीआरएस के अधिक नियमित और लगातार आवेदन के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल में सुधार हुआ। इसी के साथ संदिग्ध गेंदबाजी क्रियाओं को संबोधित करने के लिए एक मजबूत प्रक्रिया शामिल है।

आईसीसी बोर्ड ने मंगलवार को कई अहम फैसले लिए, जिनमें सबसे अहम फैसला हाल के सरकारी बदलाव के बाद अफगानिस्तान में क्रिकेट की स्थिति की समीक्षा के लिए एक कार्यकारी दल का गठन करना है। तालिबान के अधिग्रहण के बाद से, अफगानिस्तान में खेल के भविष्य को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं – विशेषकर महिला क्रिकेट को लेकर। ऐसे में हाल ही में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट को स्थगित कर दिया। इमरान ख्वाजा को इस समूह का अध्यक्ष नामित किया गया है, जिसमें रॉस मैकुलम, लॉसन नायडू और रमीज राजा शामिल हैं। ग्रेग बार्कले ने कहा, आईसीसी बोर्ड पुरुषों और महिलाओं दोनों के क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट को समर्थन देना जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे कहा, हमें विश्वास है कि ऐसा होने का सबसे प्रभावी तरीका यह होगा कि हम अपने सदस्य को नई सरकार के साथ अपने संबंधों के माध्यम से इसे हासिल करने के प्रयासों में समर्थन दें। उन्होंने कहा, क्रिकेट अफगानिस्तान में सकारात्मक बदलाव को प्रभावित करने की स्थिति में होने के लिए भाग्यशाली हैं, क्योंकि राष्ट्रीय पुरुष टीम एक युवा आबादी वाले देश में बहुत गर्व और एकता का स्रोत है, जिसने सबसे अधिक उथल-पुथल और परिवर्तन का अनुभव किया है। हमें उस स्थिति की रक्षा करनी चाहिए और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के माध्यम से परिवर्तन को प्रभावित करने का प्रयास करना जारी रखना चाहिए।

लेकिन स्थिति की बारीकी से निगरानी करना और उसके अनुसार कोई भी निर्णय लेना जारी रखेंगे।

बोर्ड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा प्रारूप में बने रहने का भी फैसला किया, जहां नौ टीमें दो साल की अवधि में खेलती हैं, जिसमें शीर्ष दो फाइनल में आमने-सामने होती हैं। वनडे विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या 2027 संस्करण के लिए फिर से बढ़कर 14 हो गई है। आईसीसी ने फैसला किया है कि पूर्व निर्धारित कटऑफ तिथि पर रैंकिंग में शीर्ष 10 टीमें टूर्नामेंट के लिए स्वचालित रूप से क्वॉलिफिकेशन प्राप्त कर लेंगी। बाकी स्लॉट क्वॉलिफायर के जरिए तय किए जाएंगे।

बोर्ड ने आईसीसी महिला क्रिकेट समिति में क्रिकेट वेस्टइंडीज के सीईओ जॉनी ग्रेव की नियुक्ति को मंजूरी दी। आईसीसी के अनुसार, आगे जाकर, प्रथम श्रेणी का दर्जा और लिस्ट ए वर्गीकरण महिला क्रिकेट पर भी लागू होगा।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक और बाद में एक प्रशासक के रूप में सौरव गांगुली का अनुभव हमें आगे बढ़ने के लिए अपने क्रिकेट निर्णयों को आकार देने में मदद करेगा 

-ग्रेग बार्कले, अध्यक्ष (आईसीसी)


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget