IPO से पहले Paytm ने जुटाए 8, 235 करोड़


नई दिल्‍ली

डिजिटल भुगतान एवं वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने अपने आरंभिक शेयर बिक्री से पहले एंकर निवेशकों से 8,235 करोड़ रुपए जुटाए। पेटीएम ने शेयर बाजार को भेजी जानकारी में बताया कि उसने एंकर निवेशक दौर में ब्लैकरॉक, सीपीपी निवेश बोर्ड, बिरला एमएफ और अन्य निवेशकों से फंड जुटाए।

ब्लैकरॉक ने 1,045 करोड़ रुपए, कनाडा पेंशन योजना निवेश बोर्ड ने 938 करोड़ रुपए और जीआईसी ने 533 करोड़ रुपए का निवेश किया। कंपनी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आठ नवंबर को खुलेगा। इक्विटी के लिये कीमत-दायरा 2,080-2,150 रुपए प्रति शेयर रखा गया है। विजय शेखर शर्मा ने साल 2000 में पेटीएम की स्थापना की थी। 2010 में कंपनी ने मोबाइल रिचार्जिंग सर्विस की शुरुआत की थी। उसके बाद से कंपनी ने लगातार अपनी सर्विस के दायरे का विस्तार किया और वर्तमान में पेटीएम ऐप की मदद से होटल बुकिंग, ट्रेन-प्लेन का टिकट समेत हर काम किए जा रहे हैं।

सबसे बड़ा होगा आईपीओ

पेटीएम का 18,300 करोड़ रुपए का यह आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अभी तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया लिमिटेड के पास था, जो 2010 में 15,000 करोड़ रुपए के आईपीओ के साथ मार्केट में आई थी। पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications Ltd का IPO आठ नवंबर को खुलेगा। 


Labels:

Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget