PM ने दिए पुलिस को सुझाव


लखनऊ में DGP कॉन्फ्रेंस में नक्सलवाद, कश्मीर हिंसा और कट्टरवाद से निपटने का फॉर्मूला तय    शाह-डोभाल भी मौजूद रहे लखनऊ। यूपी पुलिस मुख्यालय में चल रहे 56वें DGP-IGP कॉन्फ्रेंस का रविवार को समापन हुआ। इस तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस के आखिरी दिन PM नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के पुलिस संगठनों को संबोधित किया। उन्होंने देश की पुलिस फोर्स के फायदे के लिए इंटर ऑपरेबल तकनीक को बढ़ावा देने पर जोर दिया। अब गृहमंत्री के नेतृत्व में एक उच्च क्षमता वाली पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन गठित किया जाएगा, ताकि भविष्य की तकनीक को जमीनी स्तर की पुलिस आवश्यकताओं के अनुरूप ढाला जा सके।

पीएम मोदी ने सामान्य लोगों के जीवन में तकनीक को अहम करार दिया। यूपीआई, कोविड एप के उदाहरण भी दिए। उन्होंने कहा कि विवेचना और निगरानी में ड्रोन तकनीक के फायदे भी बताए। साल 2014 में लागू स्मार्ट पुलिसिंग को और मजबूत करने के लिए कहा। पुलिस में उच्च तकनीकी शिक्षा लेकर आए युवाओं को स्मार्ट पुलिसिंग से जोड़ा जाए।

इससे पहले PM ने देश भर के DGP के प्रेजेंटेशन देखे। पुलिस अफसरों को आश्वस्त किया कि तकनीक और अत्याधुनिक संसाधन पुलिस को उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बदलती हुई जरूरतों के मुताबिक मैदानी अमले को ट्रेनिंग दें। कॉन्फ्रेंस खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। उन्होंने कहा कि हर वारदात का विश्लेषण और सीखने की प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए। उन्होंने देश की पुलिस फोर्स के फायदे के लिए इंटर ऑपरेबल तकनीक को बढ़ाने पर जोर दिया। कारागार सुधार, आतंकवाद, वामपंथी उग्रवाद, साइबर अपराध, नारकोटिक्स ट्रैफिकिंग, गैर सरकारी संगठनों की विदेशी फंडिंग, सीमावर्ती गांवों का विकास जैसे राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा हुई। इसके लिए पुलिस महानिदेशकों के कोर ग्रुप गठित किए गए थे।

 पीएम ने हाइब्रिड प्रारूप में सम्मेलन कराने की सराहना की।

उन्होंने कोविड महामारी के दौरान पुलिस के अच्छे व्यवहार की सराहना की। पीएम ने इंटेलिजेंस ब्यूरो के कर्मचारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक दिए गए। इस मौके पर कई राज्यों के IPS अधिकारियों ने सुरक्षा मुद्दों पर अपने लेख प्रस्तुत किए।


Post a Comment

[blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget